UPPSC उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की तरफ से कई पदों पर भर्तियां निकाली गई है, जिसमें से असिस्टेंट प्रोफेसर, लेक्चरर, रीसर्च ऑफिसर और यूपी पुलिस रेडियो सेवा के पदों पर ये भर्तियां की जाएंगी. यह सारी नियुक्तियां विभिन्न विभिन्न विभागों में की जाएंगी. अगर आप भी इन पदों के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं, तो आप भी यूपीएसएससी की वेबसाइट uppsc.up.nic.in माध्यम से इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं.

 

 

ऑनलाइन किए जाएंगे पदों पर आवेदन

इन पदों पर भर्ती हेतु आवेदन करने के लिए सबसे मुख्य बात यह है, कि, आपको ध्यान रखना होगा कि यह सारे आवेदन ऑनलाइन ही किए जाएंगे. इसके अलावा इन पदों पर आवेदन करने की अंतिम तारीख 24 दिसंबर 2020 रखी गई है. निर्धारित की गई तारीख के पहले ही आपको पदों के लिए आवेदन करना आवश्यक है.

किन विभागों पर होगी कितनी नियुक्तियां

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने उत्तर प्रदेश के सरकारी डिग्री कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 188 पदों के लिए भर्तियां निकाली हैं. इसके अलावा प्रदेश के सरकारी होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेजों में लेक्चरर के लिए 130 पदों की भर्तियां निकाली जाएंगी. अलग-अलग विषयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए 61 पदों और रिसर्च ऑफिसर के 4 पदों व लोक निर्माण विभाग के असिस्टेंट आर्केटेक के 3 पदों पर भर्तियां निकाली गई हैं. उत्तर प्रदेश पुलिस रेडियो सेवा के 2 पदों पर भी भर्ती की जाएगी.

 

अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग योग्यताएं

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के अंतर्गत अलग-अलग पदों पर अलग-अलग भारतीय के लिए अलग-अलग योग्यताएं निर्धारित की गई है. पदों के लिए निर्धारित योग्यताओं की पूरी जानकारी आप आधिकारिक नोटिस में भी देख सकते हैं. पदों पर आवेदन करने के लिए आयु सीमा 26 वर्ष से लेकर के 40 वर्ष तक तय की गई है.

आवेदन शुल्क

आयोग के अंतर्गत सभी पदों पर निकाली गई भर्तियों के लिए आवेदन शुल्क भी अलग-अलग निर्धारित किया गया है. सामान्य वर्ग के अभ्यार्थियों लिए आवेदन शुल्क ₹150 निर्धारित किया गया है. इसके अलावा आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को आवेदन करने के लिए ₹25 शुल्क देना होगा.